RSS

Shayri Part 23

08 Nov

तुमने तो फिर भी सीख लिए दुनिया के चाल चलन…

हम तो कुछ भी ना कर सके बस मुहब्बत के सिवा !!

*******

न ज़ख्म भरे, न शराब सहारा हुई.,
न वो वापस लौटीं, न मोहब्बत दोबारा हुई..

*******

ये लाली, ये काजल, ये जुल्फें भी खुली खुली ,
तुम यूँ ही जान मांग लेती,
इतना इंतजाम क्यूँ किया..!!

*******

है दर्द सीने में मगर होंठों पे जज़्बात नहीं आते ,
आखिर क्यों वापिस वो बीते हुए लम्हात नहीं आते !

*******

….. देख इतना मुझे कि…..!!
तेरी ही नज़र लग जाए मुझे…,,
अच्छा लगता है तेरी ही नज़र से मर जाना.

*******

उठाये जो हाथ उन्हें मांगने के लिए,
किस्मत ने कहा, अपनी औकात में रहो।

*******

संवर रही है, अब वो किसी और के लिए.,
पर मैं बिखर रहा हूँ, आज भी उसी के लिए.

********

तेरे लहजे में लाख मिठास सही मगर,

मुझे जहर लगता है तेरा औरों से बात करना….

*******

मेरी उस मौत का मंजर भी हसीं होगा,

तुम अपने लबों पे ज़हर रखो और मैं उसे चूमता रहूँ…

*******

कोई एक शख्स तो यु मिले,
कि वोह मिले तो, सुकून मिले.

*******

जब वो खामोश होती है तब मुझे
दुनिया की सबसे महेंगी चीज उनकी”आवाज़” लगती है…!!!

*******

मेरी पलकों की नमी इस बात की गवाह है..!
मुझे आज भी तुमसे मोहब्बत बेपनाह है..!

*******

अपनी रूह तेरे जिस्म में छोड़ आये…..
गले मिलना तो एक बहाना था…

*******

बड़ा मिठा नशा है तेरी याद का …..
वक़्त गुजरता गया और हम आदी होते गए।।।

********

समय अच्छा हो तो आपकी गलती भी मजाक लगती है,
और समय खराब हो तो मजाक भी गलती बन जाती है..!

*******

“समय हमें समझदार बनाये इसके पहले हमें समयसर समजदार बन जाना चाहिए”

*******

कभी किसी की खुशियों को खराब न करो !

क्या पता ये उसकी जिन्दगी की आखिरी खुशियां हों…!”

*******

मैं शिकायत क्यों करू, ये तो किस्मत की बात है,😦

तेरी सोच में भी नहीं मैं, मुझे लफ्ज़ लफ्ज़ तू याद है !……….

*******

हमे भी इश्क करने दो जनाब..

सब नेक बनेंगे तो इस दुनिया मे गुनाह कोन करेगा………

*******

खतरो मेँ पले हैँ खतरो मेँ खिले हैँ,
ये खेल कुरबानी के हमेँ जागीर मेँ मिले है..

*******

तुमने कहा था, आँख भर के देख लिया करो मुझे;
अब आँख भर आती है पर तुम नज़र नहीं आते​…

*******

ईन होंठो को परदे में छुपा लिया किजीये…
हम गुस्ताख लोग हैं नजरों से चुभ लिया करते हैं…

*******

ओरो के लिए जीते थे किसी को कोई शिकायत न थी।
अपने लिए जीनेका क्या सोचा सारा जमाना दुश्मन हो गया.

*******

एक दिन किसी ने पूछा —
कोई अपना तुम्हे छोड़ क चला जाये तों
क्या करोगे?
हमने कहा:
अपने कभी छोड़ के नहीं जाते और जो चले जाये
वो अपने नहीं होते…..

*******

नवाबी तो हमारे खुन मे है पर पता नही ये दिल कैसे तेरी गुलामी करना सीख गया..!!

*******

जुबान का वजन बहुत कम होता हे,
पर बहुत कम लोग इसे सम्हाल पाते हे…

*******

मुस्कुराना तो मेरी शख्सियत का एक हिस्सा है दोस्तों,
तुम मुझे खुश समझ कर दुआओ में भूल मत जाना…

*******

मेरे बस मे हो तो लहरों को इतना हक भी ना दू…
लिखू नाम तेरा किनारे पे और लहरो को छुने तक ना दू …

*******

कोई मुझे भी पत्थर सा दिल ला दो यारों…
आखिर मुझे भी इंसानो की बस्ती में ही जीना है…!!

*******

मरते तो तुझ पर लाखो होगें,
मगर हम तो तेरे साथ जीना चाहते है…

*******

रहें दुरियाँ… तो क्या हुआ , याद
नज़रों से नहीं,
दिल से किया जाता है…..!!

*******

बात ये नही है कि “तेरे बिना” जी नही सकते,बात ये है कि “तेरे बिना” जीना नही चाहते….

*******

मैं तो इसलिए चुप हूँ कि तमाशा ना बन जाये..
और तुम ये समझ बैठे कि.. मुझे तुमसे गिला कुछ नहीं..

*******

मोहब्बत भी अजीब चीज बनायीं खुदा तूने,
तेरे ही मंदिर में,
तेरी ही मस्जिद में,
तेरे ही बंदे,
तेरे ही सामने रोते हैं,
तुझे नहीं, किसी और को पाने के लिए.

*******

तुजको लेकर मेरा ख्याल नहीं बदलेगा..!! साल बदलेगा..
मगर दिल का हाल नहीं बदलेगा..!

*******

किसी को चाहो तो इस अंदाज़ से चाहो,
कि वो तुम्हे मिले या ना मिले,
मगर उसे जब भी प्यार मिले, तो तुम याद आओ…!!

*******

उजड़ गए न सर से पाँव तक और करो.
बेपरवाह लोगों से बेपनाह मोहब्बत…!!

*******

सारा शहर अब जलने लगा है मुझसे ,,
यकीनन कुछ अच्छा किया होगा मैंने .. ..

*******

हमारे हौसले को अपनी सोच से नापने की कोशिश न कर,
क्यों की जहाँ पर तुम ख़त्म होते हो, वहां से हम शुरू होते हैं..!!

*******

बिन बुलाये आ जाता है,
सवाल नही करता…
ये खयाल भी किसी का,
खयाल नही करता …

*******

टुटी कलम और,औरो से जलन,
खुद का भाग्य लिखने नहीं देती।

*******

देख ज़माने ने,कैसी तोहमत लगाई है; नशीली आखें तेरी और शराबी हमें कहते है..!!

*******

संवर रही है, अब वो किसी और के लिए.,
पर मैं बिखर रहा हूँ, आज भी उसी के लिए.

*******

आरज़ू होनी चाहिये किसी को याद करने की,
लम्हें तो अपने आप ही मिल जाते हैं ..
कौन पूछता है पिंजरे में बंद पंछियों को,
याद वही आते हैं, जो उड़ जाते हैं ….!!

*******

तुझ तक पहुंचा दे..वो राह नहीं मिलती ..।
हमने हर इक मोड़ से..पूछा,तेरा पता..॥

*******

तु मिल गई है ताे मुझ पे नाराज है खुदा..
कहता है की तु अब कुछ माँगता नहीं है..!!

*******

ये तो जिन्दगी की कशमकस में थोड़ा उलझ गए हैं दोस्तो,
वर्ना…
हम तो उनमें से है,
जो दुश्मनों को भी अकेला महसूस नहीं होने देते…!

*******

सुना है वो कह कर गये है के अब तो हम,
सिर्फ़ तुम्हारे ख्वाबो मैं ही आएँगे,
कोई कह दे उनसे की वो वादा कर ले हम से,
ज़िंदगी भर के लिए हम सो जाएँगे…

*******

खुदा के वास्ते वापिस कर दो न … !!
बिना दिल के अब मेरा दिल नहीं लगता !!

*******

नज़र को नज़र की खबर ना लगे,
कोई अच्छा भी इस कदर ना लगे,
आपको देखा है बस उस नज़र से,
जिस नज़र से आपको नज़र ना लगे…!

*******

नर्म लफ़्ज़ों से भी लग जाती है चोटें अक्सर,
रिश्ते निभाना बड़ा नाज़ुक सा हुनर होता है…!!

*******

वाह री दुनियाँ, तेरे वादे,
झूठी मुस्काने, खोटे इरादे ।

*******

एक तेरी खामोशी ही जला देती है इस पागल दिल को…
बाकी सब बाते अच्छी है तेरी तस्वीर में….

*******

सब कुछ पा लिया मैंने , पर वो तेरे मेंहदी लगे हाथ मेरे ना हो सके……

*******

घर के दरवाजे बड़े करवा लिए है मैंने….
कुछ दोस्तों का कद बड़ा हो गया चार पैसे कमाकर….

*******

बहला रही है भूख को पानी उबाल कर !!
वो मां है दिखा देगी बच्चों को पाल कर !!

*******

इतर से कपड़ों का महकाना कोई बड़ी बात नहीं हे…,
मज़ा तो तब है जब आपके किरदार से खुशबु आये.. ।।

*******

ये झूठ है… के मुहब्बत किसी का दिल तोड़ती है , लोग खुद ही टुट जाते है,,,, मुहब्बत करते-करते….

*******

वातावरण को जो महका दे उसे ‘इत्र’ कहते हैं,
जीवन को जो महका दे उसे ही ‘मित्र’ कहते हैंl

*******

तुम ताल्लुक तोड़ने का जिक्र किसी से
भी ना करना,

हम लोगों से कह देंगे कि उन्हें फुर्सत
नहीं मिलती..

*******

डूब कर सूरज ने मुझे और भी तनहा कर दिया,
मेरा साया भी अलग हो गया मेरे अपनो की तरह….

*******

मेरी हिम्मत को परखने की गुस्ताखी न करना,
पहले भी कई तूफानों का रुख मोड़ चुका हूँ……!!!!

*******

छोटी-सी जिंदगी है, तकरार किस लिए,
रहते हो दिलों में फिर दीवार किस लिए…

*******

तुम…तुम और सिर्फ तुम…
लो ख्तम हुइ मेरी दास्तान…

*******

अपनी दोस्ती का बस इतना सा उसूल है…
ज़ब तू कुबूल है तो तेरा सब कुछ कुबूल है….

*******

फिर कोई जख्म मिलेगा तैयार रह ऐ दिल…
कुछ लोग फिर पेश आ रहे हैँ बहुत प्यार से….

*******

मैँ कभी बुरा नही था उसने मुझे बुरा कह दिया……
फिर मैँ बुरा बन गया ताकि उन्हे कोई
झुठा ना कह दे…

*******

सजदों में गुजार दुँ अपनी सारी जिंदगी,
एक बार वो कह दे के मुझे दुआओं से मांग लो…!!!!

*******

तुझे छोङ दूं तुझे भूल जाँऊ,
कैसी बातें करते हो,.

सुरत तो फिर भी सुरत है,..
मुझे तो तेरे नाम के लोग भी अच्छे लगते है…!!

*******

जिनका मिलना नहीं होता किस्मत में,
उनकी यादें कसम से कमाल की होती हैं..!!

*******

जिसके पास उम्मीद है वो लाख बार हार कर भी नहीं हार सकता..

*******

आसमां में मत ढूँढ अपने सपनों को
सपनों के लिए तो ज़मीं जरूरी है

सब कुछ मिल जाये तो जीने का क्या मजा
जीने के लिए कुछ कमी भी तो जरूरी है..

*******

जो मिलते हैं वो बिछड़ते भी हैं,
हम नादान थे एक शाम की मुलाकात को ..जिंदगी समझ बैठे..

*******

उसे ये शिकवा के मैं उसे समझ न सका..
और मुझे ये नाज़ के मैं जानता बस उसको था..!!

*******

क्यों याद करेगा कोई बेवजह मुझे अये खुदा,
लोग तो बेवजह तुम्हे भी याद नहीं करते…

*******

है दफ़न मुझमे मेरी कितनी रौनके मत पूछ…
उजड़ उजड़ कर जो बसता रहा वो शहर हूँ मैं….

*******

अबकी बार तुम मिले तो पलके बंद ही रखेंगे ,
ये बातूनी आंखें मुंह को कुछ बोलने नहीं देती..!!

*******

फासला अब भी दो क़दमों का ही है…..
पहले कदम कौन बढ़ाए, तैय ये नहीं है …!!!!

*******

कुछ खास नही बस इतनी सी है मोहब्बत मेरी .. !!

हर रात का आखरी खयाल और हर सुबह की पहली सोच हो तुम..,!!

*******

ये मासूमियत का कौन सा अन्दाज़ है,

पर काट कर कह दिया कि,अब तुम आजाद हो।

*******

काश कैद कर ले वो पगली मुझे अपनी डायरी मे…
जिसका नाम छिपा होता है मेरी हर शायरी मे . . . !

*******

मतलब की दुनिया थी इसलिए छोड़ दिया सबसे मिलना,

वरना ये छोटी सी उम्र तन्हाई के काबिल नही थी…!!

*******

जहाँ से तेरा मन चाहे,
वहाँ से मेरी जिन्दगी को पढ़ ले,
पन्ना चाहे कोई भी खुले..
हर पन्ने पर तेरा ही नाम होगा…

*******

खुशी देने वाले अपने तो होते ही है..

पर गम देने वाले भी अजनबी नही होते…

*******

शक तो था मोहब्बत में नुक़सान होगा ।।
पर सारा हमारा ही होगा ये मालूम न था ।।

*******

आईना देखोगे तो मेरी याद आएगी
साथ गुज़री वो मुलाकात याद आएगी
पल भर क लिए वक़्त ठहर जाएगा,
जब आपको मेरी कोई बात याद आएगी.

*******

ज़ख़्मों के बावजूद मेरा हौसला तो देख,,
तू हँसी तो मैं भी तेरे साथ हँस दिया..!!

*******

चलो आज चक्कर लगाने जाते है
दुश्मन की गली में,
देखना है,अपने दिल की धड़कने
तेज होती है,या दुश्मन की…….

*******

अमीरो के लिए होगी धनतेरस आज….
गरीबो के लिए तो आज भी धन की तरस है !!

*******

तेरे बिना तो जिन्दगी खाली लगती हैै!

तु जो होती है साथ मेरे तो दिवाली लगती है….

*******

जला रखे है मैंने, सौ दीये . . .
तुम आओ तो, रौशनी हो . . .

*******

वो मेरे साथ ही रहता है जहाँ तक जाऊं,
मैं हूँ दरिया तो है वो शख्स किनारा मेरा…

*******

ये रास्ते ले ही जाएंगे…. मंजिल तक, तू हौसला रख,
कभी सुना है कि अंधेरे ने सुबह ना होने दी हो..!!

*******

तेरी आँखे दिवाली के दो दिये हैं,
जिसने रौशन मेरी जिंदगी किये हैं !!!!

*******

खूबसूरत चेहरे से “नकाब” क्या उतरा…,
“जमाने भर की नीयत ” बेनकाब” हो गयी…!!!

*******

कोशिश करना कि जिन्दगी मे वह सख्स आपको हमेशा मुस्कराता हुआ मिले,
जो आपको रोज़ आईने में दिखाई देता है!

*******

रौशनी में कुछ कमी रह गई हो तो बता देना ।

दिल आज भी हाजिर है जलने को … ।।

*******

कर दे मेरे गुनाहों को माफ़ … ए-दोस्त …
सुना है
…सोने के बाद कुछ लोगों की सुबह
नही होती !!

*******

परेशान न हो, में गम में नहीं हुं,सिफॅ मुस्कराने कीआदत चली गई हैं !

*******

वक़्त बहुत कुछ, छीन लेता है … खैर मेरी तो सिर्फ़ मुस्कुराहट थी ….!!

*******

यहाँ मेरा कोई अपना नहीं है..
चलो अच्छा है कुछ ख़तरा नहीं है !!

*******

गलत सुना था मोहब्बत आंखो से होति है,
दिल तो वो भि ले जाते है जो पलके तक नहि उठाते….

*******

जुबाँ पर जिक्र नही आता उनका तो क्या हुआ…!
आज भी उन्ही की हुकूमत मेरी हर एक सांस पर है…

*******

खुशबू कैसे ना आये मेरी बातों से यारों,
मैंने बरसों से एक ही फूल से मोहब्बत की है.

*******

लड़की ढूंढनी होती तो कबकी ढूँढ लेते….
हम तो बादशाह है रानी ही ढूंढेग!.

*******

इस दुनिया मे कोई किसी का हमदर्द नहीं होता…

लोग ज़नाजे के साथ भी होते हैं
तो सिर्फ अपनी हाजिरी गिनवाने के लिए ….

*******

बड़ी बे-वक़्त आती है आपकी याद , इठलाती हुई ……
एक वक़्त इसका भी , मुक़र्रर कर दीजिये आप ……!!

*******

जब अल्फ़ाज़ पन्नों पे शोर करने लगें…
समझ लेना सन्नाटे बढ़ गये हैं दिल मे!

*******

कोई चाहत की बात करता है
तो कोई चाहने की…

हम दोनोँ आज़मा के बैठे हैँ..

ना चाहत मिली..
ना तो चाहने वाले.!!

*******

पत्थर की मूरत को लगते हैं छप्पन भोग, दो रोटी के वास्ते मर जाते हैं लोग…

*******

अजीब सी आदत और गजब की फितरत है मेरी..
मुहब्बत हो या नफरत बहुत शिद्दत से करता हूँ…

********

ऐ समन्दर.
मैं तुझसे वाकिफ हूँ मगर इतना बताता हूँ,
वो आंखें तुझसे ज़्यादा गहरी हैं जिनका मैं आशिक हूँ…

*******

शायरी से ज्यादा प्यार मुझे कहीं नही मिला..

ये सिर्फ वही बोलती है, जो मेरा दिल कहता है…

*******

कह दो अपने दांतों को, क़ि हद में रहें,
तेरे लबों पे बस मेरे लबों का हक़ है…

*******

मैं इस काबिल तो नही कि मुझे कोई अपना समझे,
पर इतना तो यकीन है,
कोई अफसोस जरूर करेगा मुझे खो देने के बाद ।।

*******

आसान नहीं उस शख्स को समझना,
जो जानता सब कुछ हो पर खामोश रहे हर वक़्त…

*******

चेहरे की हंसी से ग़म को भुला दो,
कम बोलो पर सब कुछ बता दो.

खुद ना रुठों पर सब को हँसा दो,
यही राज है ज़िंदगी का, कि जियो और जीना सिखा दो…..

*******

कोई अपना हमसे जब भी रूठ जाता है,
ऐसा लगता साथ रब का छूट जाता है.

*******

जानते हो मुहब्बत किसे कहते है..?
किसी को सोचना,
फ़िर मुस्कुराना और फ़िर आँसू बहाते हुए सो जाना…!!

*******

दुनिया बेताब है खूबसूरत चेहरों के लिये,
मगर हमको आज भी तलाश खूबसूरत दिल की है..!

*******

सोचने वालों की दुनिया…
दुनिया वालों की सोच से अलग होती है…

*******

तुम्हारी निगाहें बोलती बहुत हैं,
आँखों पर अपनी पलकें गिरा दो।

*******

ना बादशाह हुं मै दिलों का , ना शायर हुँ मे अल्फ़ाज़ों का
बस जुबान साथ देती है , मै बाते दिल से करता हूँ…

*******

बड़े खुदगर्ज होते हैं
ये गुब्बारे
चंद सांसो में फूल जाते हैं
.
थोड़ी सी ऊंचाई पर जाकर अपनी
औकात भूल जाते हैं …

*******

मेरी शराफत को तुम बुज़दिली का नाम न दो ,.,.,
दबे न जब तक घोडा ,बन्दूक भी खिलौना ही होती है…

*******

ना रोक कलम मुझे दर्द लिखने दे,
आज तो दर्द रोयेगा या दर्द देने वाला..!!

*******

हमने वफाओ की दुहाई देकर कहाँ ज़िंदगी हो आप
हमारी….
और वो मुस्कुरा कर बोले ज़िंदगी का कोई
“भरोसा” नहीं होता….

*******

छोटा बनके रहेगा तो मिलेगी हर बड़ी रहमत…
बड़ा होने पर तो माँ भी गोद से उतार देती है…

*******

वो जान गयी थी हमें दर्द में मुस्कराने की आदत हैं,

वो रोज नया जख्म देती थी मेरी ख़ुशी के लिए…

*******

जिनकी शायरी में होती हैं सिसकियाँ अक्सर,
वो शायर नहीं किसी बेवफा के दीवाने होते है …

*******

लाल आँखे और होंठ शबनमी ,.,
पी के आये हो या खुद शराब हो ,.,!!!

*******

तुम “कई” बार मिल चुके होते ..
तुम जो मिलते अगर दुआओं से ..

*******

मेरे व्यक्तित्व और मेरे व्यवहार को कभी मत मिलाईयेगा..

क्योंकि मेरा व्यक्तिव मै हूँ और मेरा व्यवहार आप पर निर्भर करता है…

*******

सब छोड रहे हैं मुझे अपना बनाकर,
ऐ जिंदगी तुझे भी इजाजत है…..

*******

तुम आये तो लगा हर खुशी आ गई,
यू लगा जैसे ज़िन्दगी आ गई…
था जिस घड़ी का मुझे कब से इंतज़ार
अचानक वो मेरे करीब आ गई …

*******

मेरे दिल से तुम्हारेँ दिये हुये हर दर्द मिट जाते है,
जब तुम मुस्कुरा के पूछती हो “नाराज हो क्या ..!!! ”

*******

तुम शराफ़त को बाज़ार में क्यूँ ले आए हो…
दोस्त
ये सिक्का तो बरसों से नहीं चलता…!!

*******

मैंने तो देखा था बस एक नजर के खातिर….
क्या खबर थी की रग रग मे समां जाओगे तुम….

*******

“परख अगर हीरे की करनी है
तो कभी अंधेँरे मे मिलो,,,ऐ_दोस्त,,.,,,
……वरना धुप मे तो काँच के टुकडे
भी चमकते है……”

*******

सांप बेरोजगार हो गये, अब आदमी काटने लगे..
कुत्ते क्या करे? तलवे, अब आदमी चाटने लगे..!!

*******

डर मुझे भी लगा फासला देखकर,
पर मैं बढता गया रास्ता देखकर,
खुद बा खुद मेरे नजदीक आती गयी ,
मेरी मंजिल,मेरा होसला देखकर।।

*******

आँखें थी जो कह गयी सबकुछ..!!
लफ्ज़ होतें तो मुकर गए होतें…!!

*******

रोकने की कोशिश तो बहुत की पलकों ने….

पर इश्क मे पागल थे आंसू खुदखुशी करते रहे….

*******

आदत मेरी अंधेरों से डरने की डाल कर ,
एक शख्स मेरी जिंदगी को रात कर गया …….

*******

मेरी आधी फिक्र,आधे ग़म तो यूँही मिट जाते हैं…
जब प्यार से तू मेरा हाल पूछ लेती है!!

*******

अगर अब की बार आईना खरीदना हो तो जरा बड़ा खरीदना ,
मैं चाहता हूँ तुम्हें अपने अलावा दूसरी चीजें भी दिखाई दें ……

*******

मुझ पर तू जो सितम करता है बेवफा समझकर ,
मैं भुला देता हूँ वो सब कुछ , तुझे खुदा समझकर …….

*******

रोज़ सोचती हूँ भूल जाऊँ तुम्हें …,
फिर रोज़ ही ये बात भूल जाती हूँ​…!!!

*******

तुझसे अच्छे तो मेरे दुश्मन निकले….;
जो हर बात पर कहते हैं.. ‘तुम्हें नहीं छोड़ेंगे”

*******

“बहुत याद करते हो तुम भी मुझे,
ना जाने दिल से ये वहम जाता क्यों नहीं”

*******

अरे पगलि हस मत!!!!! पयार हो जाऐगा!!!!????

*******

“मै सिगरेट पीकर अपने फेफड़े जलाना ज्यादा पसंद करूँगा,
बजाय…
किसी लड़की से मोहब्बत करके अपना दिल जलाने के”

*******

हवस ने पक्के मकान, बना लिये हैं जिस्मों में,
मुहब्बत किराये की झोपड़ी में, बीमार पड़ी है आज भी…

*******

मोहब्बत भी अज़ीब खेल है..

दोस्तोँ..

जो जितना अच्छा खेलता है,

वो बाज़ी हार जाता है !!

*******

ज़िन्दगी से कोई दुश्मनी नहींहै मेरी…!
बस एक ज़िद हैतेरे बिना नहीं जीना..!!

*******

एक सवेरा था, जब हंस कर उठते थे हम,
आज कई बार बिना मुस्कुराये ही शाम हो जाती हैं !!

*******

कभी “खुद” से मिला मेरे मौला….
थक गया हूं गैरों से मिलते मिलते…

*******

जी भर गया है तो बता दो
हमें इनकार पसंद है इंतजार नहीं…..

*******

“देखे जो बुरे दिन तो ये बात समझ आई,
इस दौर में यारों का औकात से रिश्ता है।।।

*******

खुशबू कैसे ना आये मेरी बातों से यारों,
मैंने बरसों से एक ही फूल से मोहब्बत की है.

*******

क्या खूब होता जो यादें भी रेत होती,
मुठ्ठी से गिरा देते, पावं से उड़ा देते…

*******

दर्द का मेरे यकीं आप करें या न करें,
इल्तजा इतनी सी है बस दुआओं में याद रखें!

*******

लाख मिठाइयां चखी हो तुमने
मगर..
खुशी के आंशू का स्वाद सबसे मीठा है…

*******

बुरा वक्त बताकर नहीं आता…
पर सीखाकर और समझाकर बहुत कुछ जाता है..!

*******

मिटाना भी चाहूँ
तो भी मिटा नही सकता…!!
उसका नाम अपने दिल से…

क्यूंकि मिटाए तो वो जाते हैं
जो गलती से लिखे जाते हैं…!

*******

मिटाओगे कहा तक मेरी यादें, मेरी बातें…
मैं हर मोड़ पर लफ्जो की विरानी छोड़ जाउंगा….

*******

कुछ बातें कह दी जायें तो मुनासिब हैं……कि प्यार हो या नफरत ज़ाहिर हो जाये तो अच्छा है ..

*******

अब ऩ कोई हमे मोहब्बत का यकीन दिलाये,
हमें रूह में भी बसा कर निकाला है लोगो ने.

*******

ना तो अनपढ़ रहा और,
ना ही काबिल हुआ मैं…

खामखा ए इश्क तेरे स्कूल में,
दाखिल हुआ मैं…

*******

“मोहब्बत को मोहब्बत से मोहब्बत हो गयी,
मोहब्बत ही मोहब्बत पे फ़िदा हो गयी.
जब मोहब्बत को मोहब्बत की मोहब्बत न मिली तो.
मोहब्बत ही मोहब्बत पर फनाह हो गयी.”

*******

हम दोनों ही डरते थे, एक दूसरे
से बात करने मे
मुझे मोहब्बत हो गई थी इसलिए
और उसे मोहब्बत न हो जाए इसलिए …

*******

कदम लडखडाये तो पता चला की पी ली हैं …

वरना याद में आपकी,वैसे भी हम नशे में रहेत हैं..

*******

मैं तुझसे अब कुछ नहीं मांगूगा ए खुदा……
तेरी देकर छीन लेने की आदत मुझे पसंद नही…

*******

इतनी ठोकरे देने के लिए शुक्रिया, ए-ज़िन्दगी..
चलने का न सही,,,,सम्भलने का हुनर तो आ गया…

*******

इक बात हमेशा याद रखना…
तुम्हारे जीतने सौख है,
उतनी तो मेरी आदतें है …

*******

मरते तो तुझ पर लाखो होंगे……
मगर मै तो तेरे साथ जिना चाहता हुँ ।

*******

कुछ तो बेवफाई मुझ मे भी है…

जिंदा हुँ तेरे बगैर…!!

*******

हँस कर दर्द छुपाने की कारीगरी मशहुर हैं मेरी ।
पर कोई हुनर काम नही आता,
जब उनका नाम आता है ।

*******

बीमार ने किसी को याद करके मुस्कुरा दिया ,

दुनिया ने समझा ये दवावो का असर है ।

*******

हर नज़र से उम्मीद मत कर ऐ दिल!

प्यार से देखना किसी की आदत भी होती है…

*******

मरने की लाखो वजह देती है दुनिया
पर जीने की वजह तो बस एक तू है…

*******

मुकाम वो चाहिए की जिस दिन भी हारुँ,
उस दिन जीतने वाले से ज्यादा मेरे चर्चे हो।।

*******

दम तोड़ जाती है हर शिकायत लबो पर आकर..
जब वो मुस्कुरा कर कहती है “अरे मैनें किया क्या है”..

*******

मेरे हक में खुशियों की दुआ करते हो,,,,
तुम खुद मेरे क्यों नहीं हो जाते हो…!!!

*******

किस्मत ओर सुबह की नींद ,
कभी समय पर नहीं खुलती ….

*******

तासीर किसी भी दर्द की मीठी नही होती।।।
यही वजह है की आसू भी नमकीन होते है।।।

*******

किस्मत और पत्नी
भले ही परेशान करती है लेकिन
जब साथ देती हैं तो
ज़िन्दगी बदल देती हैं.।।

*******

इंसान को तब ही समझ में जीवन का सार आता है…
जब वह ज़माने से तो जीत, मगर खुद से हार जाता है…

*******

टूट कर बिखर जाते है वो लोग मिटटी की दीवारों की तरह,,,
जो खुद से भी जादा किसी और से मोहबत किया करते है..!

*******

मैं माथा कही भी टेक सकता हु,
पर घुटने नहीं……….

*******

“अरमान था तेरे साथ जिंदगी बिताने का,
शिकवा है खुद के खामोश रह जाने का,
दीवानगी इस से बढकर और क्या होगी,
आज भी इंतजार है तेरे आने का.”

*******

रात भर जलता रहा ये दिल उसी की याद
में,
समझ नहीं आता दर्द प्यार करने से होता हैं या याद करने से..

*******

मुफ्त में रिश्ते भी नही निभाते लोग…
मुफ्त तो यहाँ हवा भी नहीं मिलती…
एक साँस भी तब आती है…
जब एक साँस छोड़ी जाती है…

*******

कर्ज लेने की आदत तो ना थी हमारी ,
पर पता नहीँ दिल सदा ही उनके पास ही गिरवी क्युँ
रहता है ? ?

*******

” क्यूँ ना गुरुर करता मैं अपने आप पे,
मुझे उसने चाहा…
जिसके चाहने वाले हज़ारों थे…”

********

इन शोहरतों में आ कर हम और तनहा हो गए,
तेरी यादें आते आते जाने कहाँ चली जाती है…..

*******

“जितनी भीड़ बढती जा रही है ज़माने में,
उतने ही लोग अकेले होते जा रहे है”

*******

आयने भि तुजे कम पसंद करते हे ,

क्युकि उसे भि पता हे तुजे हम पसंद करते हे..!!!

*******

तेरे लिए कभी इस दिल ने
बूरा नहीं चाहा..

ये और बात हैं के, मुझे
ये साबित, करना नहीं आया..!!

*******

कुछ यादें दे गये हैं कुछ धोखे दे गये हैं

जो कुछ भी दे गये हैं मेरे अपने दे गये हैं !

*******

फिर उसने मुस्कुरा के देखा मेरी तरफ़ !
फिर एक ज़रा सी बात पर जीना पड़ा मुझे ।

*******

ये बात और है कि इज़हार ना कर सकेँ..

नहीँ है तुम से मोहब्बत..भला ये कौन कहता है.

*******

सुन्दरता की प्रतिस्पर्धा अपने पुरे शबाब पे है….
आज एक चाँद दूसरे चाँद के इंतज़ार में है….!!

*******

क्या ऐसा नहीं हो सकता हम प्यार मांगे..
और तुम गले लगा के कहो.. और कुछ..??

*******

इसे लबों से चूमते हैं… ज़ुबाँ से छेड़ते
हैं…बूँद-बूँद… धीरे धीरे… ये शराब हैं
जनाब… इसे हम यूँ ही नहीं पीते..

*******

“मैने सीखा है इन पत्थर की मुर्तीयों से,

भगवान बनने से पहले पत्थर बनना जरुरी है”

*******

लोग तो बे-वजह ही खरीदते हैं आईने ,
आंख बंद करके भी अपनी हकीकत जानी जा सकती है ।

*******

मेरा जहाँ तो तुम में ही समा गया था,
जिस दिन तुमने दाँतो तले ऊँगली दबा के देखा था मुझे !!!!

*******

इश्क़ मैँ तेरे नशे मेँ चूर होता जा रहा हूँ।
मैँ तुम्हेँ लिखते-लिखते मशहूर होता जा रहा हूँ॥

*******

डियर मेरे वाली,

तुम जहाँ कहीँ भी हो, मेरे लिये व्रत मत रखना..
मेरी उम्र से ज्यादा, तुम्हारी सेहत जरुरी है ।

*******

अब तो मोहब्बत भी सरकारी नौकरी जैसी लगती है..
कबखत ग़रीबों को तो मिलती ही नहीं..!!

*******

स्क्रीन टच करती हजारो मिली,
मैं उसे ढ़ूंढ़ रहा था जो दिल टच कर जाए !!

*******

तुम हक़ीक़त-ए-इश्क़ हों या फ़रेब मेरी आँखों का,
न दिल से निकलते हो न मेरी ज़िन्दगी में आते हो !!!!

*******

बेक़सूर कौन होता हैं इस ज़माने में
बस सबके गुनाह पता नहीं चलते।।

*******

मेरी कलम ने भी मेरा साथ छोड दिया
कहती है अब तुम्हारे हाथ मे बंदूक ही अच्छी लगती है…

*******

दुनिया टूटते हुए तारे से भी दुआ मांगती है…
कौन कहता है बर्बादी किसी के काम
नहीं आती…!!

*******

काश ! वो सुबह नींद से जागे तो मुझसे लड़ने आए…
कि तुम होते कौन हो मेरे ख़्वाबों में आने वाले!!!!

*******

सँमदर से कह दो अपनी मौजे सम्भाल के रखे ।
यहाँ लोग ही काफी है, जिँदगी मे तुफान लाने के लिए…

*******

धोखा तो दोस्ती मे हम भी दे सक्ते थे. .
मगर” रघुवंशी” का बेटा हु गदारी हमारे”खुन” मे नही है …

*******

वो दोस्त मेरी नज़र में बहुत मायने रखते है,

वक़्त आने पर सामने जो मेरे आईने रखते है……!

*******

बोहत मुश्किल है मोहबत की कहानी लिखना
जैसे पानी पर पानी से पानी लिखना..

*******

मयखाने सजे थे, जाम का था दौर,
जाम में क्या था, ये किसने किया गौर.!.
जाम में “गम” था मेरे अरमानो का,
और सब कह रहे थे एक और एक और..!!..

*******

जितना मजाक दुनिया उड़ाती है
उतनी ही किस्मत जगमगाती ह…

*******

ये लफ़्ज़ों की शरारत है, ज़रा संभाल कर लिखना तुम;

मोहब्बत लफ्ज़ है लेकिन ये अक्सर हो भी जाती है…

*******

मंज़िल पाना तो बहुत दूर की बात हैं।
गुरूर में रहोगे तो रास्ते भी न देख पाओगे।।

*******

जैसा मूड़ हो वैसा मंजर होता है..
मौसम तो इंसान के अंदर होता है…

*******

तेरे रुखसार से ही जल जाती है सिगरेट मेरी,

इस आतिशी हुस्न ने माचिस की बचत कर दी !!

*******

किस्मत बुरी या मै बुरा फैसला हो ना सका !
मै सबका होता गया कोई मेरा हो ना सका !!

*******

कुछ रूठे हुए लम्हें कुछ टूटे हुए रिश्ते……
हर कदम पर काँच बन कर जख्म देते है…

*******

कबूल करो मुझे, बिना आजमाए हुए,
फ़राज़
कि.. हीरा परखे बगैर भी, हीरा ही होता है…….

*******

मैं लिपट जाऊं तेरे ख्वाब से नागिन की तरह ,
आ तू भी समां जा मुझमें जहर की तरह….

*******

रूको … एक बात गौर से सुन लो …
तुम्हारा दिल हमारा है ,
अब जाओ , जो दिल में आये करो !!

*******

वो तेरे शामों के इंतज़ार में कटा वो दोपहर का वक़्त…
…लम्बा… बहुत लम्बा चलता है

मैं जैसे सदियाँ काट लेता हूँ हर दिन… तेरे इंतज़ार में…

*******

एक हमसफर वो होता है जो पूरी जिंदगी साथ निभाये ,
और एक हमसफर वो जो चंद लम्हो में पूरी जिंदगी दे जाये ..

*******

जब भी दिल से लिखने बैठे कलम भी फूट-फूट कर रोयी है…

*******

ग़म तो लिखा सो लिखा तकदीर ने मेरी जिन्दगी में, यूँ रातों को देर तक नींद ना आना किस गुनाह की सजा़ है।

*******

बेताब हो रहा है मेरा दिल मचल मचल के ,
शायद ये रात भी बीतेगी करवट बदल बदल के …..

*******

इस ज़िन्दगी में और
रखा ही क्या है……….
कुछ तस्वीरें यार की,
बाकी बोतलें
शराब की….

*******

इश्क का जुर्म हसीन , सजा दर्दनाक है !!

*******

खुद ही दे जाओगे तो बेहतर है..!

वरना हम दिल चुरा भी लेते हैं..!

*******

कमबख्त बीवियां भी अजीब चीज़ है…
भूखी रह जाएगी मगर चुप नहीं रहेगी।

*******

ये शहर आजकल वीरान पड़ा है,

सुनने में आया है कि…..

उनकी पायल खो गयी है….!!

*******

ज़हर से ज्यादा खतरनाक है ये मुहब्बत
….
ज़रा सा कोई चख ले तो मर-मर के जीता है।

*******

दस्तक की उम्मीद पे यारों कब तक जीते हम,
कल का वादा करने वाले मिलने आये बरसों बाद…

*******

बहुत खूबसूरत है ना वहम ये मेरा
कि तुम जहाँ भी हो सिर्फ मेरे हो !!

*******

जिन्दगी जला दी हमने जब जलानी थी…
अब धुएँ पर तमाशा क्यों और राख पर बहस कैसी….

*******

जुआ तो वो खेलते है
जीसे अपनी किस्मत आझमानी है
हम तो किस्मत से ही जुआ खेलते है..!!

*******

हर सिग्नल तेरी याद दिलाता है। तूने भी रंग कुछ इसी तरह बदला था…

*******

”छोटी छोटी बातें दिल में रखने से
बड़े बड़े रिश्ते कमजोर हो जाते हैं”

*******

तेरी आशिकी मुझे महंगी पड़े कोई गम नहीं ।। पर तू मुझे भूल जाये ये मौत सेकम नही…

*******

तकलीफें तो हज़ारों हैं इस ज़माने में…. बस कोई अपना नज़रअंदाज़ करे तो बर्दाश्त नहीं होता…

*******

कौन मेरी चाहतोँ का फसाना समझेगा इस दौर मेँ..
यहाँ तो लोग अपनी जरुरत को मोहब्बत कहते हैँ..

*******

अगर फुर्सत के लम्हों में मुझे याद करते हो तो मुझे याद मत करना;
मैं तनहा ज़रूर हूँ मगर फ़जूल नहीं।

*******

“डूबते हैं तो पानी को दोष देते हैं, गिरते हैं तो पत्थर को दोष देते हैं, इंशान भी क्या अजीब हैं दोस्तों…. कुछ कर नहीं पाता तो किस्मत को दोष देता हैं.”

*******

मोहब्बत ज़िन्दगी बदल देती है,
मिल जाए तब भी, ना मिले तब भी।

*******

हर रात को तुम इतना याद आते हो के हम भूल गए हैं,
के ये रातें ख्वाबों के लिए होती हैं, या तुम्हारी यादों के लिए!!!!!

*******

चलतें तो हैं वो साथ पर अंदाज देखिए..
जैसे की इश्क करके वो एहसान कर रहें है…

*******

ये बात और है कि इज़हार ना कर सकेँ..

नहीँ है तुम से मोहब्बत..भला ये कौन कहता है…

*******

जिस्म छू के तो.. सब गुज़रते हैं..
रूह छूता है कोई.. हज़ारों में…

*******

माना की नही आता मुझे किसी का दिल जीतना…..!!
मगर ये तो बताओ की यहाँ दिल है किसके पास…?

*******

तुम्हें जब कभी मिले फ़ुरसतें मेरे दिल से बोझ उतार दो,,
मैं बहुत दिनों से उदास हूँ मुझे कोई शाम उधार दो…!!

*******

समंदर की लहरों पर, पैरों के निशान बना सकता हूँ!
तुम साथ ग़र दो तो, जमीं पर आसमां बना सकता हूँ!!”

*******

फुर्सत मिले तो उन का हाल भी पूछ लिया करो…..
जिन के सीने में दिल की जगह तुम धड़कते हों ….

*******

दर्द बनाकर रख लो मुझे,
सुना है दर्द बहुत वक्त तक साथ रहता है ।

*******

खुद को खोने का पता नहीं चला,
किसी को पानेकी यूँ इन्तहा कर दी मैंने।

*******

चिराग़ रोशनी नही देते…
हम उम्मीद बुझने नही देते…

*******

“ये तो हद हो गई यार
ये दिल रोज़ मुझे ये कह कर डराता है,

की

याद करो उसे
वरना मै धड़कना छोड़ दूँगा……”

*******

तेरे आने से पहले उदासी रहती है,
तेरे जाने के बाद उदासी छाती है…

इस बीचजो वक़्त गुज़रता है उसे मैं
ज़िन्दगी नाम देता हूँ…

*******

हमेशा नहीं रहते सभी चेहरे नकाबो मैं….!
हर एक किरदार खुलता है कहानी ख़तम होने पर..

*******

जब भी हो थोड़ी फुरसत , मन की बात कह दीजिये …….

बहुत ख़ामोश रिश्ते , ज़्यादा दिनों तक ज़िंदा नहीं रहते …!!

*******

ऐ चाँद आज तोडा जल्दी आना…
कोई भूखा प्यासा बैठा है मैरे लिए…..
बस एक तेरे इन्तजार में…..

*******

“टाईम से आ जाया करो दिल दुखाने
वरना….;
ऐसे तो हम तुम्हें भूलते जायेंगें …..”

*******

दुश्मन हमारे सामने आने से भी डरता है….
और वो पगली हमारे दिल से आके खेल गयी…

*******

सौदा कुछ ऐसा किया है तेरे ख़्वाबों ने
मेरी नींदों से….

या तो दोनों आते हैं …. या कोई नहीं आता !!!

*******

इस दुनिया में कुछ अच्छा रहने दो,
बच्चों को बस, बच्चा रह ने दो …

*******

जब वो नाराज होता है

तब मुझे दुनिया की सबसे महेंगी चीज उसकी “मुस्कान “लगती है…

*******

#ChetanThakrar

#+919558767835

 
7 Comments

Posted by on November 8, 2014 in અંગત, Shayri

 

Tags:

7 responses to “Shayri Part 23

  1. Dharmik Dasadiya

    November 13, 2014 at 4:24 pm

    really all posts are awesome keep updating
    thanks

     
  2. નીતિન ગજ્જર

    November 17, 2015 at 4:49 pm

    बहुत खूब

     
  3. AMIT

    મે 31, 2016 at 12:58 pm

    VERY NICE COLLECTION

     
  4. indianbros

    September 21, 2016 at 6:35 pm

    nice

     
  5. Prakash Maru

    November 8, 2016 at 7:48 pm

    superb sayri boss
    i am your fan

     

Leave a Reply

 
