RSS

Shayri Part 27

14 Apr

चाँद पे दाग होना तो एक बहाना था…
इसका असली मकसद मेरे यार को सबसे खूबसूरत बताना था…

*******

ख़ुदा ने लिखा ही नहीं तुझको मेरी क़िस्मत में शायद…
वरना खोया तो बहोत कुछ था एक तुझे पाने के लिए !!!!….

*******

जो चीज़ मेरी है उसे मेरे सिवा कोई और ना देखे,…
इंसान भी मोहब्बत में बच्चों की तरह सोचता है.

*******

फिर नींद से जाग कर आस-पास ढ़ूढ़ता हूँ,
तुम्हें… क्यूँ ख्वाब मे इतने पास आ
जाती हो तुम….?

*******

हम तो नादाँ है क्या समझेंगे मोहब्बत के उसूल…
बस, तूझेचाहना था,तूझे चाहते है और तूझे ही चाहेंगे”

*******

लगे हो ना तुम मुझे भूल जाने में,

मासूम सी दुआ है नाकाम रहो तुम.

*******

पता नही कब जाएगी तेरी लापरवाही की आदत….
पागल कुछ तो सम्भाल कर रखती, मुझे भी खो दिया…

*******

ग़मों को मुकद्दर की ठोकर न समझो,
ये ख़ुशियों के आने का है एक इशारा”

*******

तमन्ना तेरे जिस्म की होती तो छीन लेते दुनिया से,;
इश्क तेरी रूह से है इसलिए, खुदा से मांगते हैं तुझे।

*******

तू मुहब्बत से कोई चाल तो चल,
हार जाने का हौसला है मुझ में…

*******

मैं ज़िन्दगी गिरवी रख दूंगा,
तू क़ीमत बता मुस्कुराने की..!

*******

तेरी मोहब्बत कि तलब थी तो हाँथ फैला दिये हमने,
वरना हम तो अपनी जिन्दगी के लिए भी दुआ नही मागते.

*******

अंजाम की परवा होती तो में इश्क करना छोड देता ,
” इश्क में जिद होती हे और जिद का में बताज बादशाह हु “।।

*******

बार बार क्यू पूछते हो “मुकाम”अपना
कह दिया ना जिदंगी हो तुम..!!

*******

हमारे बाद भी नही आएगा तुम्हे चाहत का मज़ा ,
तुम सबसे कही फिरोगी हमे चाहो उसकी तरह !

*******

ए खुदा माना हर इन्सान कि ज़िन्दगी कि किताब आपने लिखी है।
पर कुछ पन्नो पर तो ये लिख देते
“As U Wish !!!!!!! ”

*******

यू दूर रह कर दूरी बढ़ाया नही करते,
अपने दीवानो को सताया नही करते,
हर वक़्त जिसे आपका ख्याल हो,
उसे अपनी आवाज़ के लिए तड़पाया नही करते.

*******

“मुझे मालूम है तुम खुश हो, बहुत इस जुदाई से…
अब ख्याल रखना अपना, तुम्हे तुम
जैसा न मिल जाए कोई”

*******

ज़िन्दगी में अगर कोई रुठे तो उसे फौरन मना लेना,
क्योंकि जिद्द की जंग में दूरियाँ अक्सर जीत जाती है ….!

*******

हर सांस सुंदर है,
जबसे तू दिल के अंदर है…

*******

तू मुझमे है … मैं तुझमे नहीं…
यही बात
अच्छी नहीं तुझमें..

*******

तुम्ही ने छुआ होगा….
हवा यूँ बेवजह कभी नहीं महकी..

*******

हे भगवान! ये मुझसे क्या अत्याचार
हो गया.,, .
लगता है मुझे किसी से प्यार हो गया;

*******

“ख्वाहिशें तो मेरी छोटी छोटी थी…
पूरी न हुई तो बड़ी लगने लगीं।”

*******

मैं समझा यहाँ सब अपने थे…
जब नींद से जागा तो …. पता चला … सारे सपने थे….

*******

पहले तो यूँ ही गुजर जाती थी …….

तुमसे मोहब्बत हुई…

तो रातों का एहसास हुआ…

*******

दिल तो तोड़ने में तो माहिर हो.
कभी कभी ये गुस्से में किए वादे भी तोड़ लिया करो..

*******

तेरे बिना “माँ” कुछ अच्छा नही लगता……
मैं लाख ऐशो आराम मैं हूँ “”माँ””……
फिर भी यह मन उखड़ा उखड़ा हैं रहता!!!

*******

सोचा था उन्हें बताएंगे अपना हर दुख दर्द,
उन्होंने ये तक ना पूछा कि उदास क्यों हो ।

*******

राह पे चलते-चलते पूछा पावो के छालो ने,
बस्ती कितनी दूर बनाई है, दिल में बसने वालो ने |

*******

नफरत करनी हो तो इस कदर करना मुझसे,
की मै दुनिया से जाऊँ तो तेरी जबान पे लफ़्ज शुक्र हो…

*******

शक़ करके, बर्बाद होने से तो..
भरोसा करके, लुट जाना ज्यादा बेहतर
है..!!

*******

” चलते रहेंगे क़ाफ़िले मेरे बग़ैर भी यहाँ.
एक तारा टूट जाने से, फ़लक़ सूना नहीं
होता…”

*******

इश्क़ वो नहीं जो तुम्हे मेरा बना दे…

इश्क़ वो हैं जो तुझे किसी और का होने ना दे…!!!

*******

उनके आने की कोई उम्मीद नहीं लेकिन,
कैसे कहे की हमें इंतज़ार नहीं…!!!

*******

परवाह दिल से की जाती है……
दिमाग से तो बस इस्तमाल होता है……!

*******

शिकायत तुम्हे वक्त से नहीं खुद से होगी….!!
कि मुहब्बत सामने थी, और तुम दुनिया में उलझी रही….!!

*******

बेपनाह दर्द इकठ्ठा कर लिया है मैंने,
…मुस्कुराकर जीते-जीते______!!

*******

जो सुन नही पाते अल्फ़ाज़,
वो क्या सुनेगे दिल के ज़ज़्बाज़..!!

*******

ये बात तेरे भूलने की नहीं है जानां ,
एक शख्स
तुझे चाहता है दिलो-जान से ……

*******

हमें भी पता था की लोग बदल जाते हैं,
मगर हमने कभी तुमको लोगों में गिना ही नहीं….

*******

ना जागो रात भर…सो जाओ,
बेवफा ख्वाब में नज़र नही आते…….

*******

उसका प्यार शायद मेरे नसीब में नही था….
फिर भी उसे टूट के चाहना शायद मेरे नसीब में था!!!

*******

सब कहते हैं वक़्त नहीं मेरे पास….
फिर भी यह मुझमे कमियां कैसे निकाल लेते हैं लोग!!!!

*******

तू मिले या ना मिले ये तो और बात है, मैं कोशिश भी ना करू, ये तो गलत बात है !!!!

*******

दिन गुजरता हैं तेरी बाते करके…
रात गुजरती हैं तुझे याद करके!!!!

*******

नज़रो से गिरते हैं वो ही लोग जिनका ईमान यहां डगमगाता हैं….

*******

बताओ ना तुम्हे कैसे मैँ भुलाऊँ,
तुम तो वाकिफ हो इस हुनर से…

*******

तू ही बता कैसे दे दूँ ?, तुझे
अपना ये दिल,
टूटे दिलों का देना, रिवाज़
नहीं मोहब्बत का…..

*******

“ढूंढने चले हो हमसे बेहतर….।

याद रखना…..तलाश हमीं पर आकर खत्म होगी।”

*******

भूल गये हो चाहने वालो..??
या..
यादे भी महंगी कर दी सरकार ने..??

*******

वैसे तो लाख मिठाईयाँ चखी है मैँने,
मगर तेरे होठो का स्वाद सबसे मीठा लगा मुझे।

*******

कैसे मुमकिन है ख़ामोशी से फ़ना हो जाऊ,
कोई पत्थर तो नही हूँ कि खुदा हो जाऊ…

*******

मरहम न सही, एक ज़ख्म ही दे दो,
महसूस तो हो के कोई हमें भूला नहीं…!!!

*******

मेरी ज़िन्दगी संवर जायेगी….
जो तू मेरी हो जायेगी!!!!

*******

सोचता हूँ कभी तेरे दिल में , उतर के देख लूं …
कौन है तेरे दिल में जो , मुझे बसने नहीं देता…!!

*******

तुमको नाराज ही रहना है तो कोई बात करो,
यूँ चुपचाप रहने से मोहब्बत का गुमान होता है”

*******

खुदा करे, सलामत रहें दोनों हमेशा.
एक तुम और दूसरा मुस्कुराना तुम्हारा..

*******

नाराजगी,
डर,
नफरत या फिर प्यार…
कुछ तो जरुर है जो तुम मुझ से दूर दूर रहते हो” ……..

*******

मेरे दिल में तो आज भी
तुम मेरे ही हो
ये ओर बात है हाथ की
लकीरों ने दगा किया….

*******

मेरी बातो में मेरी यादो में,,

हिसाब करके देखो बेहिसाब हो तुम.

*******

हैं दर्द सीने में मगर होंठों पे जज़्बात नहीं आते..
आखिर क्यों वापिस वो बीते हुए लम्हात नहीं आते !

*******

लिख दूँ तो लफ्ज़ तुम हो, सोच लूँ तो ख़्याल तुम हो………..!
माँग लूँ तो मन्नत तुम हो, चाह लूँ तो मोहब्बत भी तुम हो..

*******

तू हकीकत-ए-इश्क है या कोई फरेब..

ज़िन्दगी में आती नहीं, ख़्वाबों से जाती नहीं.!

*******

कहें देते हैं तुमको.. हमसे दूर ही रहना.. मुहोब्बत हो गई अगर तो, हमें दोष मत देना.. !!

*******

अब हमें तेरी कमी भी नहीं होती महसूस,
पर तुझे इसकी खबर भी तो नहीं कर सकते ….

*******

एक पंडित ने कहा तू मेरी हाथो की लकीरो में नहीं है,
कोई बात नहीं मेरी हर साँस में तो बस तू ही तू है….

*******

सुनने-देखने में लगतीहै छोटी पर है सबसे बडी बात,
किसी एक का हो जाना और उसी एक का बने रहना…

*******

पास होकर सितम करना तो आदत थी तुम्हारी,
अब यादो में रह कर क्यों जीना मुश्किल करते हो…!!!

*******

बेहद खूबसूरत हो जाती है उस वक्त
मेरी ज़िंदगी,
जब वो कहते है कि.‘तुम याद आ रहे हो…

*******

मेरी बहती हुई आँखों में तेरे ख़्वाब की फ़स्ल,
बाढ़ के पानी में ये घास मर न जाय कहीं…

*******

अपने नाजुक नर्म पैर तुमसे यूँ ही नहीं उठते ,
फिर पायल का बोझ तुम कैसे उठा सकोगी ……

*******

ये नशीली पलकें तो तुमसे यूँ ही नहीं उठती ,
फिर काजल का बोझ तुम कैसे उठा सकोगी……

*******

शरम-ओ-हया से यूं ही गर्दन झुकी झुकी है ,
फिर आँचल का बोझ तुम कैसे उठा सकोगी……

*******

” मेरे हर बोल एक शेर है,
बस तुझे याद करने की देर है “.

*******

तुम लिखते हो शिकायतें अपनी
मैं पढता हूँ मोहब्बत तुम्हारी!!!

*******

अच्छा नहीं लगता ये मनहूस अलार्म को सुनकर उठना,

काश कोई जुल्फो से पानी झटक कर हमे भी जगाता…

*******

एक मुस्कान
तू मुझे एक बार दे दे।

ख्वाब में ही सही,
एक दीदार दे दे ।।

बस एक बार कर लें
तू आने का वादा ।

फिर उम्र भर का
चाहे इंतजार दे दे ।।

*******

नाराज़ नहीं हूँ तेरे फ़रेब से….
ग़म ये है कि तेरा यकीन अब कैसे करू….

*******

गिनती में, ज़रा से कमज़ोर हैं हम..
ज़ख्म यूँ, बे हिसाब ना दिया करों..!

*******

काश..कभी तुम समझ पाओ…दोस्ती के इस जुनून को,
हैरान रह जाओगे, मेरे दिल में …अपनी कद्र देखकर …..!

*******

ख़ुश्बू को बहुत चाहत है बिखरने की ‘
मगर हवाओं से रिश्ता किये बगैर मुमकिन भी तो नही हे…..

*******

यूं तो हम, सब से बातें करते रहते है…
पर खुद को पुरा, तेरे साथ ही महसूस करते है… !

*******

उनको खबर है मेरे टूटे अरमानों की,
आज जरूरत पड़ेगी काँच के पैमानों की।
खाली न होने देना जाम यारों,
वर्ना फिर से याद आ जाएगी गुजरे जमाने की।।

*******

माना की तुझ में कुछ भी अलग नही है…
पर जो तुझ में है वो किसी और मै भी तो नही है।

*******

मयखाने में बैठा हूँ ,
अहसास होता है जिंदा हूँ …..

*******

एक पल मुस्कुराना चाहता हूँ…
तेरे दर्द को कहाँ छुपाउँ मैं…!!!

*******

मैंने पूछा उनसे, भुला दिया मुझको कैसे..?
चुटकियाँ बजा के वो बोली… ऐसे, ऐसे, ऐसे…”

*******

निकल रहा था सुबह तक मेरे होठो से खून,
रात को इस कदर तेरी तस्वीर को चूमा था मैंने ..

*******

मोहब्बत बुरी है… बुरी है मोहब्बत,

कहे जा रहे है… किये जा रहे है…

*******

तेरा नाम लिखने की इजाज़त छिन गई जब से……
कोई भी लफ्ज़ लिखता हूँ तो आँखें भीग जाती हैं..”

*******

आज अफसोस हो रह है अपने हाल पर,
अगर किसी को हद मे रहकर चाहा होता ।

*******

बाहें जब तरसती है तुम्हे सीने से लगाने को…
मैं कागज़ पे उतारके तुम्हे, अक्सर चूमा करता हूँ.”

*******

” मुझे तेरे सिवा कुछ सोचने की फुरसत नहीं,
ओर तुम कहते हो में तुम्हें भूल जाऊँ ”

*******

वह जिस के लिए आँखों को लाल कर डाला,
उसी ने छोड़कर मुझ को कमाल कर डाला…!!!

*******

सिर्फ इतनी गुजारिश खुदा से,
“बस धोखेबाजों से बचाना,
दुश्मनों से खुद निपट लूंगi

*******

अगर दुनियाँ बेहतरीन जगह होती…

तो यहाँ कोई रोता हुआ पैदा नहीँ होता…

*******

हाँथ मेरा देख कर ये मशवरा उसने दिया..
कुछ लकीरों को मिटाना अब ज़रूरी हो गया ||

*******

“दिन तो सब के आते है”ं
अपना तो जमाना आऐगा”…

*******

हाथों की लकीरों मैं तुम हो ना हो…..
जिदंगी भर दिल में जरूर रहोगे….

*******

तुम क्या जानो एकतरफा मोहब्बत के अजाब यारो ,
ये वो मेहनत है जो बेकार किया करते हैं …….

*******

तुम ने ज़िन्दगी का नाम तो सुना होगा….
हम ने पुकारा है तुम्हे इस ही नाम से अक्सर …”

*******

लोग सीन में कैद रखते हे दीलो को,
हम ने तो सर पे चढ़ा कर रखा हे…

*******

पहले ताकत कलम में होती थी,,
अब ताकत की बोर्ड में हो गयी है !!

*******

वो कहते हैं कि कुछ सोच लो बेहतर……तो बेहतर होगा,

मैंने सोचा कि बेहतर है तुझे सोचूं…
तुझसे बेहतर क्या होगा……..!!

*******

मुफ्त में रिश्ते भी नही निभाते लोग
मुफ्त तो यहाँ हवा भी नहीं मिलती

एक साँस भी तब आती है
जब एक साँस छोड़ी जाती है

*******

दिल से पूछो तो आज भी तुम मेरे ही हो,
ये ओर बात है कि किस्मत दग़ा कर गयी..

*******

ख़्वाब भूले है रास्ता दिन में…
रात जाने कहाँ बिताते है.!

*******

मेरी जिंदगी में तेरी
दखलंदाजी की आदत गई
नही.. साँसों में भी रुकावट
डालती हो.. हिचकियां बनकर ..!!

*******

नहीं करेंगे आज के बाद कभी मन्नतें तुम्हारी,,, खुदा जब राजी होगा तब तुम तो क्या,,, हर चीज़ मेरी होगी…!!!..

*******

किसी की मजबूरियाँ पे न हँसिये.
कोई मजबूरियाँ ख़रीद कर नहीं लाता.

*******

यूं अकड मे रहना बंद कर दें
,वो तो प्यार है तूजसे…
वरना गरज तो किसी के बाप की भी नहीं…

*******

नफरत हमे उन से नही है..जो हमारे न हुए..नफरत तो हमे उन से है..जो हमे अपना कहते थे फिर भी गैरोँ के हुए…

*******

तेरी आँखों से यू तो सागर भी पिए हैं मैने,
तुझे क्या खबर जुदाई के दिन कैसे जिए हैं मैने…

*******

सुना है तुम ले लेते हो हर बात का बदला …….
आजमाएंगे कभी तुम्हारे लबों को चूम कर ।

*******

चाह कर भी पूछ नहीं सकते हाल उनका…
डर है कहीं कह ना दे के ये हक तुम्हे किसने दिया…

*******

मुझे खबर हैं तेरे पल पल की…..
पर तुझको नही खबर मेरे दिल की!!!!

*******

करो यकीं तो बताऊँ तुम्हे,

बहुत ख़ास, बहुत खास, बहुत खास हो तुम !!!!”

*******

कुछ ना था मेरे पास खोने को,
.
तू मिला तो डर गया हूँ मैं…

*******

मेरे ग़म को तलाक़ तो दे दो,
फ़िर खुशी से निकाह कर लेना..!

*******

अक्सर यह बहुत खास बहुत खास करने वाले..
दिल में बहुत खटास भर जाते हैं!!!!

*******

सिर्फ दो ही वक़्त पर तेरा साथ चाहिए,
एक तो अभी और एक आने वाले कल मे…!!

*******

कोई तुम सा भी काश तुम को मिले
हमें तो मतलब इन्तक़ाम से है…!!!!

*******

काश मेरा घर तेरे घर के करीब होता,
मुहब्बत न सही ,देखना तो नसीब होता …

*******

खूश्बु कैसे ना आये मेरी बातों से यारों ;

मैंने बरसों से एक ही फूल से जो मोहब्बत की है…!!

*******

मैंने सब कुछ पाया ,बस तुझको पाना बाकी है…
यूं तो मेरे घर में कुछ कमी नहीं, बस तेरा आना बाकी है-…

*******

तुम मानो न मानो मेरी ख़ुशी की फ़िक्र तुमको भी है,
ये ऐहसास बहुत बार दिल ने मेहसूस किया है….

*******

तुम पढ़ती हो इसलिए लिखता हूँ….
वरना कलम से अपनी, कुछ ख़ास
दोस्ती नहीं….

*******

वो चूड़ी वाले को, अपनी कलाई थमा देती है !
जिनकी आज तक हम उंगलियाँ न छू सके !!

*******

उम्मीदें भी कभी कभी राख हो जातीहैं… चूल्हा रोज़ नहीं जलता मजदूर के घर का …..

*******

तेरे खंजर के ज़ख्म फीके हैं …
कुछ नमक मिर्च भी लगाया कर..

*******

आरजू नही रखता मैं किसी को याद करने की….
क्यू की मैं तो कभी भूलता ही नहीं अपनों को!!!!

*******

ख्वाईशें इस खुदा की कायनात में किसी की कम नही….
एक हो जाए पूरी तो शुरू हैं दूसरी!!!

*******

किस्मत से अपनी कोई खुश नही….
जो मिला हैं नसीब से वो किसी को मंजूर नही!!!

*******

ना जाने कैसे इम्तेहान ले रही है जिँदगी..

मुक्दर, मोहब्बत और दोस्त तीनो नाराज रहते है………

*******

तुम ना लगा पाओगे अंदाजा मेरी तबाही का…
तुमने देखा ही कहाँ है मुझको शाम होने के बाद…

*******

यूँ आँखे मूंद लेने से नींद नहीं आती..

सोते तो वो लोग है जिनके पास किसी की यादें नहीं होती…

*******

कभी दिमाग,कभी दिल,कभी नजर में रहो,
सब तुम्हारे ही घर हैं, किसी भी घर में रहो..

*******

वक्त और हालात के साथ शौक बदल जाते है आदते नही,मैं तुम्हारा शौक हुँ,और तुम मेरी आदत.

*******

तरक्की की फसल, हम भी ‘काट’ लेते..,
थोड़े से तलवे, अगर ‘हम’ भी चाट लेते….

*******

कब से बैठा हुआ हूँ मैं  
सादे काग़ज़ पे लिखके नाम तेरा,
इससे बेहतर क्या शायरी होगी!!

*******

सुना है आजकल तेरी मुस्कुराहट गायब हो गयी है,
तू कहे तो फिर से तेरे क़रीब आ जाऊँ..!!

*******

मैं दुनिया के जलने का इंतजाम कर आया,
“तू ही इश्क मेरा” ये खुले आम कह आया…!!!

*******

जब ख्वाबों के रास्ते ज़रूरतों की ओर मुड़ जाते हैं ,,
तब असल ज़िन्दगी के मायने समझ में आते हैं…

*******

जिनके मीलते ही दिल को खुशी मिलती है,
वो लोग क्यो जिन्दगी में कम मीलते है ?

*******

मिलेगी परिंदों को मंजिल ये उनके पर बोलते हैं,
रहते हैं कुछ लोग खामोश लेकिन उनके हुनर बोलते हैं ।

*******

हूँ परेशान मैं ये कहने के लिये,

तू ज़रूरी है मुझको ज़िन्दा रहने के लिये…

*******

मरने के बाद भी मेरीे आन्खे खुली रेह गइ आदत जो तेरे इन्तजार की थी

*******

सर पर जो हाथ फेरे तो हिम्मत मिल जाये,
माँ एक बार मुस्कुरा दे तो जन्नत मिल जाये.

*******

कैसे ये कह दूं की “तुमसे मोहब्बत
नहीं” मुँह से निकला झूठ “आँखों से
पकड़ा जायेगा”

*******

ये तेरा कसुर नहीं के तु ग़ुस्से मे आ गया..
पैसों का ज़ोर था जो तेरे लेहज़े मे आ गया..

*******

मैं खुद हैरान हूँ अपने सब्र का पहलू देखकर,,
तुमने याद करना छोड़ दिया पर मैंने इंतज़ार नहीं…!!!

*******

दिलो जान से करेंगे हिफ़ाज़त उसकी बस एक बार वो
कह दे कि “मैं अमानत हूं तेरी”

*******

मैं वो हूँ जो कहता था की इश्क़ मे क्या रखा है….
आज कल एक हीर ने मुझे रांझा बना रखा है ….!

*******

उस शख्स की आँखों में चुभने लगा हूँ मैं,

मैं वैसा नहीं था, जैसा लगने लगने लगा हूँ मैं…

*******

जब लोग परेशां हो जाते हैं,
काफी हद तक इंसान हो जाते हैं………

*******

मैंने आज चाहतों की सब किताबें फाड़ दी,
सिर्फ एक कागज पे लिखा लफ्ज़ माँ रहने दिया…

*******

दर्द” वो है, जो दूसरों को दर्द में देखकर महसूस हो,
वरना
अपना दर्द तो जानवरों को भी महसूस होता है…!

*******

कुछ हार गई तकदीर , कुछ टूट गये सपने,
कुछ गैरों ने किया बरबाद कुछ भूल गये अपने।…

*******

टकरा जाता हूँ अक्सर मैं तेरे साये से…
तुम जब दिखते नही हो,
तो महसूस क्यों होते हो मुझे…

*******

“बहुत खूबसूरत वहम है मेरा….
कहीं तो कोई है…. जो सिर्फ मेरा है…!!”

*******

दुश्मन हो तो इश्क जेसा ,
सीधे दिल पर वार करे…..!!

*******

ना जाने किस बात पे वो नाराज है हमसे. ….
ख्वाबों मे भी मिलता हू।तो बात
नही करती…

*******

अब मिलेंगे तो खूब रुलायेंगे उस संगदिल को…!
सुना है उसे रोते हुए लिपट जाने की आदत है…..!!

*******

इजाजत हो तो तेरे पास आ जाऊं मै..
चाँद के पास भी तो एक सितारा रहता है !!

*******

कैसे करू भरोसा गैरों के प्यार पर,

अपने ही मजा लेते हैं अपनों की हार पर..

*******

कल चुमा उसके होठो को तो महसूस हुआ,
कि सिगरेट से भी बढ के नशा होता है किसी चीज मे…!!!

*******

रंगों को चुन रहा था के कलियाँ बिखर गयीं,
लम्हों के ऐतबार में सदियाँ गुज़र गयीं….

*******

लौट कर फिर न मोहब्बत के जमाने आए…
याद भी आए तो कुछ दर्द पुराने आए…..!!!

*******

रूठ जाते है शब्द भी, अपने गलत इस्तेमाल पर,,
देखा है हमने शब्दों को भी, अक्सर नाराज़ होते हुए !!

*******

फुर्सत मिले तो कभी बैठ कर सोचना…
तुम भी मेरे अपने हो, या सिर्फ हम ही तुम्हारे हैं…!!

*******

शौक तो जिन्दगी मे हथियार पकडने का था..
मगर पगली ने फूल पकडा दिया..

*******

गहराइ हो जिनमे ज़मींनी,
वही रिश्ते आसमानी होते है ।

*******

तुम्हारी नाराजगी बहुत वाजिब है,
मै भी खुद से खुश नहीं हूँ….

*******

जिम्मेदारिया जब कंधो पर पढ़ती है
तो अक्सर बचपन याद आता है..!!

*******

आज कल अपना लास्ट सीन तक छुपा लेते हे लोग,
दिल क्या ख़ाक दिखायेंगे…

*******

प्यार करता हूँ तुम से इसलिए तेरे फ़िक्र करता हूँ…
गर नफरत करूँगा तो जिक्र भी नही करूँगा!!!

*******

मेरे नाम पे उसकी आँखों मैं आँसू?
उफ़!!ना कर मज़ाक, इस बात पे जान भी जा सकती है…….!!

*******

किसी की ज़िंदगी की ख़ुशी हो तुम….बस यही सोच कर , तुम अपना ख्याल रखना..

*******

हो जा मेरी, कि इतनी मोहब्बत दूँगा तुझे,
लोग हसरत करेंगे, तेरे जैसा नसीब पाने के लिए..!!

*******

ये बात और हैं की मजबुर हैं हम,
वरना आज भी हमारी किस्मत हमें मंजुर नहीं हैं ।

*******

चली जाने दो उसे किसी ओर कि बाहों मे।।
इतनी चाहत के बाद जो मेरी ना हुई, वो किसी ओर कि क्या होगी ।

*******

इरादे मेरे साफ़ होते हैं…….!!!
इसीलिए……
लोग अक्सर मेरे ख़िलाफ़ होते हैँ…!!!

*******

दर्द सारे निकाल कर फेकने गए थे दिल से अपने,
पर दिया है जो तुमने, वो घाव बड़ा “गहरा है” ।।

*******

काश तेरी याद़ों का खज़ाना बेच पाते हम..
हमारी भी गिनती आज अमीरों में होती..

*******

काश ये दिल बेजान होता ,
ना किसी के आने से धडकता ना किसी के जाने पर तडपता…

*******

मासूमियत का कुछ ऐसा अंदाज़ था मेरे सनम का,
उसे तस्वीर में भी देखूं तो पलकें झुखा लेती थी ….

*******

बहुत सी मिठाइयाँ चखी है मैंने …


पर ख़ुशी के आसुओं का स्वाद सबसे मीठा है.!!

*******

तुमसे अच्छा तो हम चाँद से ही मोहब्बत कर लेते,
लाख दूर सही पर नजर तो आता है ॥!

*******

काश तू मेरी आँखों का आँसु बन जाये….!!!
मैँ रोना छोड़ दूँ तुझे खोने के डर से….!!!

*******

वो उम्र भर तो साथ निभा ना सके मेरा,

लेकिन याद बनाकर उसने मुझे कभी तन्हा ना छोड़ा..

*******

तेरे बग़ैर जिंदगी कुछ यूँ गुज़रेगी..!!
हर रात एक खुशी खुदखुशी करेगी..!!

*******

आँख खुलते ही याद आ जाता है तेरा चेहरा,
दिन की ये पहली खुशी भी कमाल होती है!”

*******

सूकून की नींद कही बिकती है क्या…!
ख्वाब देखे एक अरसा हो गया….

*******

हम तो सदियों से नींद में ही है पर यहां चो ख्वाबों में भी सुकून मिलता नहीं।।।

*******

मेरी ज़िंदगी में रहोगे तुम….. उम्र भर अब…..चाहे प्यार बनकर रहो या फिर…… दर्द बन कर…….

*******

कायनात बदल जाने से पहले मुलाकात तो कर लूँ,
मौत आ जाने से पहले अपनी ज़िंदगी तो जी लूँ…

*******

मत खोलना मेरी किस्मत की
किताबों को,,,
हर उस शख्स ने दिल दुखाया है …
जिस पे हमको नाज़ था ;

*******

अकेलेपन ने बिगाड़ी है आदतें मेरी,
तुम लौट आऔ तो मुमकिन है सुधर जाऊँ मैं…

*******

उसके सामने सिगरेट पिया तो उसने
कातिलाना सवाल पूछ लिया,

क्या इसकी तलब मेरे होंठों से जयादा हैं..!!

*******

वक़्त खराब है तो झुकता जा रहा हु,
जब दिमाग खराब होगा तो हिसाब पल पल का लूँगा..

*******

तुम अच्छे हो तो बन के दिखाओ,
हम बुरे है तो साबित करके दिखाओ !!

*******

तेरा नजरीया मेरे नजरीये से अलग था शायद ।
तूने वक्त गूजारा था हमने जिन्दगी गुजार दी…

*******

दोस्ती का इरादा था.. प्यार हो गया।।
दोस्तो अब..
दुआ दीजिये… सलाह नही।।

*******

ये वहम है मेरा िक मुझे बेहोश करती है शराब
होश में कब हूँ मैं तुझसे मोहब्बत करने के बाद…

*******

अब तो ख़ुद अपनी भी ज़रूरत नहीं हमको,
वो भी िदन थे कभी तेरी ज़रूरत हम थे…

*******

शक़ ना कर मेरी मोहबत पर ए पगली…….
सबूत देने पर आया तो तू बदनाम हो जायेगी..!!..!!..!!

*******

इश्क़ वो नहीं जो तुझे मेरा कर दे,
इश्क़ वो है जो तुझे किसी और का ना होने दे..

*******

जब तक किस्मत का सिक्का हवा में है, तब खुद के बारे में फैसला कर लो, क्योंकि जब वो नीचे आएगा तब अपना फैसला खुद सुनाएगा ||

*******

सुना है तुम्हारी निगाहों से क़त्ल होते है

एक नज़र हमको भी देख लो के जीना अच्छा नहीं लगता।

*******

” अजब है इन आँखों का भी..
तुमसे बात न हो तो पूरी रात नींद नहीं आती
बात हो जाये तो ख़ुशी के मारे आँख नहीं लगती!!: ”

*******

कभी तो यकीन कर लो तुम मेरी मोहब्बत का,
कहीँ उमर न गुज़र जाये मुझे आज़माने मेँ…

*******

इस दिल को तुमही रख लो..बड़ी फिकर रहती है इसे तुम्हारी…

*******

जलन जन्नत को भी होती तो होगी….
दुआओ में तुम्हें जब मांगता हूँ….मै….

*******

चुप रहना ही बेहतर हैं, ज़माने के हिसाब से,
धोखा खा जाते हैं, अक्सर ज्यादा बोलने वाले !!

*******

कितने सितम करोगे इस टूटे हुए दिल पर,
थक जाओ तो बताना ज़रूर मेरा ज़ुर्म क्या था…!!

*******

तेरी बातों मे जिकर मेरा,मेरी बातों मे जिकर तेरा।

अजीब है ये इश्क भी,ना मैं तेरी ना तू मेरा!

*******

मेरी हैसियत से ज्यादा मेरे थाली में तूने परोसा है,
..
तु लाख मुश्किलें भी दे दे मालिक, मुझे तुझपे भरोसा है।

*******

लगे हो ना भूल जाने में मुझे ?
मासूम सी दुआ है, नाक़ाम रहो तुम.

*******

तुम याद न कर के भी अच्छे लगते हो,
ख़ुदा जाने तुम याद करते तो क्या होता!

*******

मेरे मरने के लिए काफी था तेरा मुझसे न बात करना…

*******

नींद में भी गिरते हैं मेरी ….आँख से आंसू..
जब भी तुम ख्वाबों में ….मेरा हाथ छोड़ देते हो..

*******

तकदीर बनाने वाले, तूने भी हद कर दी;
तकदीर में किसी और का नाम लिखा था;
और दिल में चाहत किसी और की भर दी!

*******

काश वो आकर कहे किसी दिन मोहब्बत से…
ये बेसब्री कैसी ?

” तेरी ही हूँ ” तसल्ली रख…. !!!

*******

तेरे चेहरे के हजारों चाहने वाले,
तेरी रूह का मैं अकेला दीवाना…

*******

मुझे जिन्दगी के सारे दर्द मिल
जाये !!!! मुझे कोई गम नही !!
पर
अगर तेरे प्यार मे दर्द मिला तो मै
जी नही पाउंगा !!!!

*******

तुम याद भी आते हो तो चुप रहते हैं, ….!!
के आँखो को खबर हुई तो बरस जाएंगी…

*******

मैं क्यों कहूँ उससे की मुझसे बात करो….!
क्या उसे नहीं मालूम की उसके बिना मेरा दिल नहीं लगता….!!

*******

तोड़ दिया तूने मेरा दिल, यह बड़ी बात थी,
पर जिस लिए तोड़ा वो मामूली सी बात थी…

*******

शायरी की लत ऐसी लगी है की छोड़ी नहीं जाती…
जिस दिन छोड़ ने की सोची उसी वक्त तुम्हारी यादे फिर से लिखने को मजबूर कर देती है….

*******

एक नींद है जो रात भर नहीं आती,
और एक नसीब है जो न जाने कब से सो रहा है…

*******

” मोहब्बत भी ईतनी शीद्दत से करो कि,
वो धोखा दे कर भी सोचे के वापस जाऊ तो किस मुंह से जाऊ..! ”

*******

तुम जानते हो मेरी ज़िन्दगी की सबसे कीमती चीज क्या है …?
बस इस मैसेज का पहला लफ्ज़…..”

*******

छेड़ने लगीं सहेलियां उसकी, उसको मुजसे मिलने के बाद ||
.
कि रंग क्यों बदला है तेरे होठों का उसको मिलने के बाद ||

*******

ना block किया था और ना कभी करेंगे.. तुझे तो अपना dp और status दिखा दिखा के जलायेगे..

*******

आज किसी की दुआ की कमी है, तभी तो हमारी आँखों में नमी है, कोई तो है जो भूल गया हमें, पर हमारे दिल में उसकी जगह वही है…

*******

तेरे गुस्से पर भी आज हमें प्यार आया है..
चलो कोई तो है.जिसने इतने हक से, हमें धमकाया है.

*******

ना मांग इतना खून मेरे ज़ख़्मी दिल से,
की बूँद भी न रहे तेरे सिंदूर के लिए..

*******

अगर अपनी किस्मत लिखने का जरा सा भी हक हो मुझे….
तो अपने नाम के साथ पगली हर बार तेरा नाम लिखूंगा में…

*******

हथेलियों पर मेहँदी का “ज़ोर” ना डालिये,
दब के मर जाएँगी मेरे “नाम” कि लकीरें…!!!!

*******

तुम मुझे नहीं चाहते तो क्या हुआ,
क्या इसी बात पर तुम्हे चाहना छोड़ दूँ …..

******

तुम्हारी शातिर नजरे कत्ल करने में माहिर हैं,
तो सुन लो…..
हम भी मर-मर कर जीने में उस्ताद हो गये हैं….

*******

इजाजत हो तो आज मांग लू तुमको,
सुना है आज कबूलियत की रात है..

*******

मैं ख़ुद भी एहतियातन उस गली से कम गुज़रता हूँ,
कोई मासूम क्यों मेरे लिए बदनाम हो जाए!!!

*******

कुछ चीजें होती हैं इतनी बेमतलब ..!!!
जैसे … तेरे बिन ज़िन्दगी ..!!!

*******

दुख ना दस्तावेज़ होय के सुख नुं सोगंदनामु ध्यान थी जोशों तो नीचे सही तमारी ज हशे…

*******

फ़िक्र नहीं हमें की तुम दिल तोड़ दो,
फ़िक्र है हमें कि कहीं तुम्हें इश्क न हो जाये…

*******

वो कहती है अचानक मैं तुम्हे यूँ
ही रुला दूँ तो….
मैं कहता हूँ मुझे डर है के तुम भी भीग जाओगी…

*******

मेरी फितरत में नहीं हैं किसी से नाराज होना,

नाराज वो होतें हैं जिन्हें अपनेआप पर गुरूर होता है।।

*******

ज़िन्दगी जीने के लिए बनी थी..

मैंने इंतज़ार में गुज़ार दी..

*******

एक़ उसे हीं चाहा था ज़माने से लड़ क़र,उस ने ज़माने से मील क़र मुझें हीं तन्हा कर दीया !

*******

ऐ महोब्बत शरम से डूब मर,
तू एक शख्श को मेरा ना कर सकी…

*******

बारिश बन के बरसती हैं जब भी उसकी यादें मुझ पर,
.
मैं टूट जाता हूँ कच्चे झोपड़े की तरह!

*******

जाओ तन्हाइयो थोड़ा आराम कर लो
सवेरे फिर चली आना अभी हाथ में प्याला है…

*******

कितना मुश्किल होता है….
जिस के लिए जीना, उस के बिना जीना………

*******

है परेशानियाँ यूँ तो, बहुत सी ज़िंदगी में;
तेरी मोहब्बत सा मगर, कोई तंग नहीं करता।

*******

हर शक्स ने अपने अपने तरीके से इस्तेमाल किया,
और हम समझते रहे कि लोग हमें पसंद करते है…

*******

तुम मौसम की तरह बदल रही हो,,
मैं फसल की तरह बरबाद हो रहा हूँ..!!

*******

”मुझे तुम्हारी जुदाई का कोई रंज़ नहीं…
मेरे खयाल की दुनिया में मेरे पास हो तुम”

*******

कौन कहता है-
मैं तन्हाँ हूँ !
देखो ना –
मुस्कुराता चाँद भी
मेरी बचकानी बातें पर
ठहाके लगा रहा है !!

*******

जिंदगी में अपनों से बड़ो को प्रणाम करना सीखिये,
कहा जाता है की प्रणाम “परिणाम” बदल देता है..!!

*******

अपने उसूल कभी यूँ भी तोड़ने पड़े।
खता उसकी थी हाथ मुझे जोड़ने पड़े।।

*******

इस क़दर कीमती तो ना था मेरा चैन-ओ-सकून!
लूट कर ले गया वो किसी अनमोल ख़ज़ाने की तरह!!

*******

तेरी मुहब्बत पर मेरा हक तो नही पर दिल चाहता है,
आखरी सास तक तेरा इंतजार करू…

*******

बदनामी का डर तो उसे होता है,
जिसमे नाम कमाने की हिमंत
नही होती…!!

*******

करनी है खुदा से गुजारिश
तेरी दोस्ती के सिवा कोई बंदगी न मिले….

हर जनम में मिले दोस्त तेरे जैसा
या फिर कभी जिंदगी न मिले..!

*******

एक ही शख्स था मेरे मतलब का,
और वही मतलबी निकला.!!

*******

“याद नहीं वो रूठा था…या मैं रूठा था…,
साथ हमारा बस जरा सी बात पे छूटा था…।”

*******

कहीं तुम भी न बन जाना किरदार किसी किताब का …
लोग बड़े शौक से पड़ते है कहानिया बेवफाओं की…

*******

कोई दिल की ख़ुशी के लिए तो कोई दिल्लगी के लिए !!
हर कोई प्यार ढूंढ़ता है यहाँ अपनी तनहा सी ज़िन्दगी के लिए !!

*******

उसके शहर की गलिओं से बदनाम हो के लौटा हूँ ….
मैं जंग-ए-मोहब्बत में नाकाम हो के लौटा हूँ !!

*******

तेरे हुस्न की क्या तारीफ़ करू, कुछ कहते हुए भी डरता हूँ…
कही भूल से तू ना समझ बैठे, के मैं तुझ से मोहब्बत करता हूँ …

*******

हर “जुर्म” पे उठती हैं उँगलियाँ मेरी तरफ,
क्या “मेरे” सिवा शहर में “मासूम” हैं सारे…!!!

*******

नफरत भी उसी के साथ मोहब्बत भी उसी के साथ,
खत्म कर लिये है ताल्लुक हमने हर किसी के साथ.

*******

हो सके तो मुहब्बत न करना,
हो जाए मुहब्बत तो जमाने से नहीं डरना।।

*******

ये भी न सोचा कैसे गुज़रेगी ज़िंदगी,.??
बिना सोचे-समझे हर ख़ुशी तेरे नाम कर दी. !!

*******

मैंने दिन रात ख़ुदा से ये दुआ माँगी थी,
कोई आहट ना हो दर पर मेरे जब तू आए …!!

*******

यहाँ मेरा कोई अपना नहीं है..
चलो अच्छा है कुछ ख़तरा नहीं है !!

*******

टूटता हुआ तारा सबकी दुआ पूरी करता है..
क्यों के उसे टूटने का दर्द मालूम होता है…

*******

“फ़क्र ये के तुम मेरे हो,,,,
फ़िक्र ये पता नही कब तक”

*******

क्यों प्यार में हर दिल मजबूर होता है..!!!
महबूब सबका क्यों आँखों से दूर होता है …!!!

*******

सिर्फ इसी कर्ज को अदा करनेँ के वास्ते हम सारी रात नहीँ सोते,
कि शायद कोई जाग रहा हो इस दुनिया मेँ हमारे लिए..!!

*******

सब टूटकर बिखर जाना जिंदगी का दस्तूर हैं,
ना मै कुछ कहू ,ना तुम कहो दोनों का दिल मजबूर हैं…

*******

लाख जोड़ा फ़िर भी टुट गये….
इतने कमजोर क्यूँ होते है “अपनों से रिश्ते”!! 

*******

है जो तुझमे दम तो दे दे आज इन लबों पे हँसी..
कल तो हम भी ढूँढ लेगे वजह मुस्कुराने की…

*******

दिल ने सोचा था, उन्हें टूट के चाहेंगे ……….!!!
यकीन मानो हम टूटे भी बहुत और चाहा भी बहुत…!!

*******

झगड़ा तभी होता है जब दर्द होता है..
और दर्द तभी होता है जब प्यार होता है..!

*******

ऐसा नहीं की आप के आने की आहट हमें नहीं !
खोया हुआ था आप की यादों में दिल कहीं !!

*******

“गरूर’ तो नहीं करते लेकिन इतना यक़ीन ‘ज़रूर’ है..कि अगर ‘याद’ नहीं करोगे तो ‘भुला’ भी नहीं सकोगे..

*******

खता इतनी की उनको पाने की कोशिश की,,

अगर छीनने की कोशिश करते तो आज वो हमारे होते…

*******

#ChetanThakrar
#09558767835

 
 

Tags:

2 responses to “Shayri Part 27

  1. Shayari In hindi

    March 24, 2016 at 12:44 am

    Great Collection of Hindi Shayari

     
  2. ARMAAN

    July 1, 2016 at 9:42 am

    Nice Shayeri …
    new status heart tear
    myself telant

     

Leave a Reply

 
